Uncategorized

जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक ने पुलिस भर्ती परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण

 

जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक ने पुलिस भर्ती परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण

 

बाँदा जिलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप एवं अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्र के साथ उ0प्र0पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशलढंग से नकल विहीन आयोजित कराये जाने हेतु विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया। आगामी 23, 24, 25, 30 एवं 31 अगस्त को जनपद बाॅदा मेें चयनित 10 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस की आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा को नकल विहीनी, शान्तिपूर्ण व सुचितापूर्ण तरीके से सकुशल सम्पन्न कराये जाने की तैयारियों के सम्बन्ध में कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय , रानी दुर्गावती मेडिकल काॅलेज , राजकीय इण्टर काॅलेज तिन्दवारा , राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज एवं अन्य परीक्षा केन्द्रों का गहनता से निरीक्षण करते हुए पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु की गयी तैयारियों का निरीक्षण किया।

परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए सभी कमरों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, फर्नीचर, लाइट, पेयजल व्यवस्था तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करने का निर्देश दिया

परीक्षा के समय सभी ड्यूटी में लगे अधिकारी, कक्ष निरीक्षक, कर्मचारी अपने-अपने परिचय पत्र के साथ ही ड्यूटी पर रहेंगे, कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नही करेगा। उन्होंने प्रधानाचार्य को निर्देश दिए की प्रत्येक परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी अवश्य लगे हो और निरन्तर संचालित रहें, इसका कन्ट्रोल रूम भी बनाया जाए। परीक्षा केन्द्र्र के बाहर एक कक्ष निर्धारित कर सभी का मोबाइल फोन व सामग्र्री जमा करने हेतु व्यवस्था की जाए। उन्होंने परीक्षा केंद्र में आवश्यक फर्नीचर एवं समय से सीटिंग प्लान सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण तैयारी के साथ समय से आज सायं काल तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निर्देशित किया कि इस कार्य में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने पाए। सभी परीक्षा केन्द्रों में बायोमैट्रिक उपस्थित भी की जायेगी।

उन्होंने निर्देशित किया कि सभी परीक्षार्थियों की गहनता से चेकिंग परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश से पूर्व अवश्य की जाए तथा कोई भी कर्मचारी मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक घड़ी, डिवाइस, कैलकुलेटर आदि सामग्री लेकर नही जायेगा। परीक्षा केन्द्र के आस-पास कोई फोटोकाॅपी की दुकान नही होनी चाहिए। उन्होंने परीक्षा के दौरान निर्बाद्ध विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने के सम्बन्ध में विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों में आवश्यक पुलिस व्यवस्था एवं सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है, किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगीl

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, क्षेत्राधिकारी पुलिस, सम्बन्धित कालेजों के प्रधानाचार्य तथा अन्य अध्यापक गण उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page