बुंदेलखंड

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को दिये निर्देश 

जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रतिदिन सीएचओ एवं फील्ड स्टाफ के द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए जिन सीएचओ के द्वारा मानक के अनुसार ई संजीवनी पोर्टल पर तथा आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाने में अपेक्षित प्रगति के अनुरूप कार्य नही किया गया है, उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने पूर्ण टीकाकरण प्रतिरक्षण कार्यक्रम में जसपुरा तथा तिन्दवारी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना में मेडिकल काॅलेज व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मटौंध मेें प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्हेांने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की समस्त जांच का कार्य महुआ एवं तिन्दवारी में विशेष रूप से ध्यान देकर कराया जाए। उन्होंने आरबीएसके टीमों के द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने हेेतु आरबीएसके की टीमों के द्वारा जिन स्कूलों में स्वास्थ्य परीक्षण बच्चोें का किया जाना है, उनके अध्यापकों को पूर्व में सूचना उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये, जिससे कि स्वास्थ्य परीक्षण के समय अधिक से अधिक बच्चों की उपस्थित सुनिश्चित कराकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा सके। उन्होंने बच्चों को डिपथीरिया के इंजेक्शन के लगाये जाने हेतु विद्यालयों में जानकारी देकर जागरूकता किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने के निर्देश दिये।

उन्होंने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के अन्तर्गत टीकाकरण के कार्य को शत्-प्रतिशत रूप से पूर्ण करायें। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियोें को निर्देश दिये कि सभी आशाओं के देयकों का भुगतान दीपावली त्यौहार से पूर्व किया जाए, इसके साथ ही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में महुआ एवं बबेरू में कार्य में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिये। एमओआईसी आशाओं की प्रातः बैठक कर सम्पूर्ण टीकाकरण एवं अन्य कार्यक्रमों की प्रगति समीक्षा करें तथा कार्यों में आपेक्षित सुधार लायें। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के पात्र लाभार्थियों को समय से भुगतान कराये जाने तथा ई-कवच पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य सेवाओं की फीडिंग शीघ्र अपलोड कराये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ0 एस0एन0मिश्रा, डब्लू एच0 ओ0 की सुश्री वर्षा, सहित पीडीडीआरडीए एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page