बुंदेलखंड

जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक दिए आवश्यक निर्देश

 

बांदा जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में सी0एम0 डैशबोर्ड के अन्तर्गत विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवासों के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवासों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये तथा खण्ड विकास अधिकारियों से प्रतिदिन आवासों के निर्माण कार्य को कराये जाने की प्रगति ली जाए तथा शीघ्रता से आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत लक्ष्य के अनुरूप शत्-प्रतिशत आवेदकों को बैंको से ऋण स्वीकृत कराकर वितरण की कार्यवाही किये जाने के सम्बन्ध में महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिये। उन्होंने पंचायतीराज विभाग के द्वारा आरसीसी सेन्टरों का लक्ष्य के अनुरूप शीघ्र निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जाने के सम्बन्ध में जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुरूप स्वयं सहायता समूहों को लिंकेज कराया जाए।

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि माइक्रोप्लान तैयार कर आगामी 20 फरवरी से एक माह तक विशेष अभियान चलाकर गौवंशों की ईयर टैगिंग शत्-प्रतिशत रूप से करायी जाए तथा गौवंशों को सुपुर्दगी के अन्तर्गत गौवंश पालकों को लक्ष्य के अनुरूप सुपुर्दगी कराते हुए उनकी नियमित निगरानी भी रखी जाए। उन्होंने पर्यटन विकास के अन्तर्गत बेला तालाब के कार्य को तेजी लाकर शीघ्र गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जाने के निर्देश कार्यदायी संस्था यूपी पीसीएल के अधिकारी को दिये। बैठक में सहकारिता विभाग द्वारा पुराने ऋण की वसूली किये जाने तथा दुग्ध विकास विभाग द्वारा नई सोसाइटियों का पुनर्गठन किये जाने की समीक्षा के अन्तर्गत बताया गया कि 06 नई सोसाइटियों का पुनर्गठन पूर्ण कर लिया है। उन्होंने माध्यमिक विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल, शौचालय निर्माण तथा मल्टीपर्पज हाॅल के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने कृषि रक्षा रसायन का शत्-प्रतिशत रूप डीबीटी के माध्यम से भुगतान कराये जाने तथा बेसिक शिक्षाधिकारी को प्राथमिक विद्यालयों को निपुण विद्यालय बनाये जाने हेतु अध्यापकों के द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करते हुए निपुण टेस्ट के अन्तर्गत बच्चों की क्लास टेस्ट भी कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अन्तर्गत पात्रों को समय से लक्ष्य के अनुरूप लाभान्वित कराये जाने के सम्बन्ध में समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया। बैठक में जिलाधिकारी ने ओडीओपी योजना तथा 15वें वित्त आयोग के द्वारा कराये जाने वाले कार्यों में भी प्रगति लाने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, उप निदेशक कृषि सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page