दिल्ली

कोरोना संक्रमण के साढ़े आठ लाख मरीज पिछले एक महीने मे दुनिया भर मे पाये गए – 

दिल्ली:–  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पिछले एक महीने में नए कोविड मामलों की संख्या में वैश्विक स्तर पर 52% की वृद्धि हुई है,

ये संख्‍या इस बात का इशारा है कि हमें अब कोरोना को हल्‍के में न लेकर सावधानी बरतनी चाहिए और कोरोना से संबंधित नियमों (2 गज़ की दूरी और मास्क है ज़रूरी आदि) का पालन शुरु कर देना चाहिए।

कोरोना ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। दुनियाभर में कोविड के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के इस नए वैरिएंट JN.1 ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। नया वैरिएंट JN.1 अब तक 50 से ज्‍यादा देशों में पहुंच चुका है,

 

भारत में भी कोरोना का नया वैरिएंट तेजी से पैर पसार रहा है,

बीते 24 घंटे में भारत में कोविड-19 के 400 से आधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं और उपचाराधीन मामलों की संख्या 3420 हो गई है। कल की तुलना में यह संख्या 2 गुने से भी अधिक हैं। स्पष्ट है कि कोरोना दोगुनी से भी तेज़ रफ्तार से फैल रहा है। बता दें कि 21 मई 2023 के बाद से भारत में एक दिन में आये कोरोना वायरस संक्रमण के ये सबसे अधिक मामले हैं।

 

राजधानी लखनऊ में कोरोना की बढी रफ्तार,

लखनऊ के आलमबाग में रहने वाली एक बुजुर्ग महिला के संक्रमित पाये जाने के बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है और मरीजों पर नजर रखी जा रही है। राज्य के गाजियाबाद और नोएडा में पहले से ही कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा चुके हैं। मिली जानकारी के अनुसार महिला एक हफ्ते पहले ही थाइलैंड से लखनऊ आई है। 75 साल की महिला को सर्दी और बुखार होने पर कोरोना टेस्ट कराया गया था।

 

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। विभिन्न राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए यूपी में अब अलर्ट जारी कर दिया है। यूपी के सभी चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेज को निर्देश जारी कर दिया गया है। इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस रोगियों का RTPCR होगा। सरकार ने इन्फेक्शन रोगियों की भी RTPCR करने के निर्देश दिये हैं। सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग भी की जायेगी,

पिछले 24 घंटे में भारत में 400 से अधिक कोरोना के मामले पाये गये हैं। इनमें सिर्फ केरल में 266 मामले और 70 मामले कर्नाटक में पाये गये हैं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में भी कोविड के पांच नए मामले पाये गये हैं। देशभर में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 3420 है। नए स्ट्रेन से केरल में 2, कर्नाटक में 1, और राजस्थान में अब तक 1 मौत हुई हैं।

 

भारत सरकार ने जारी की एडवायजरी,

कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने एडवायजरी जारी कर दी है, वहीं तमाम राज्‍य सरकारें अलर्ट मोड पर हैं। इस बीच 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी बुजुर्गों, अन्य बीमारियों (किडनी, हृदय, लीवर की बीमारियों) से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं को बाहर जाने पर अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही बंद, कम हवादार स्थानों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से सख्ती से बचने की सलाह दी गई है।

 

कोरोना से ऐसे करें बचाव-

 

बचाव के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

जुकाम-खांसी या इन्फेक्टेड व्यक्ति से 2 मीटर की दूरी रखें। खांसी या छींक आने पर मुंह को टिश्‍यू पेपर से कवर करें। बाहर से आने के बाद हाथों को अच्‍छे से धोएं, इसके बाद आंख, मुंह या नाक को साफ करें। फोन या दूसरी जरूरी चीजें, जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उन्हें सैनिटाइज करते रहें। बच्चे, बुजुर्ग और कमजोर इम्युनिटी वाले लोग भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर विशेषज्ञ से परामर्श करें, लापरवाही न करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page