गोरखपुर

किन्नर समाज खास तरीके से करता है छठ पूजा,जजमानों के मंगल कामना के लिए करते हैं पूजा –

गोरखपुर:– लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।घाटों को सजा दिया गया है।बाजार में लोगों की फल खरीदने के लिए भारी भीड़ जुटी रही। नहाए खाए के साथ छट पूजा शुरु हो चुकी है।घाटों पर बेदी बनाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी है।छठ पूजा के लिए गोरखपुर का किन्नर समाज के लोग भी काफी उत्साहित रहते हैं।हर साल छठ पूजा करते हैं।खास तरीके से छठ को मानाते हैं और घाट पर जाने के लिए लेट कर जमीन पर पहुंचते हैं। पीपीगंज में किन्नर विशेष छठ पूजा करते हैं।लोगों के लिए इनकी छठ पूजा आकर्षण का केंद्र रहती है।पीपीगंज में खास करके महामंडलेश्वर किरन नंद गिरी हर साल छठ पूजा में लेट कर घाट तक जाती हैं।किन्नर महामंडलेश्वर किरण नंद गिरी का छठ पूजा लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है।

 

 

किन्नर महामंडलेश्वर किरन नंद गिरी ने बताया कि वह जब तक जिंदा रहेंगी तब तक छठ पूजा करती रहेगी।यह पूजा वह यजमानों के लिए करती हैं,देश की सुख शांति और लोगों की जीवन खुशहाल रहे इसलिए वह इस पूजा का आवाहन करती हैं। उन्होंने बताया कि हर साल वह छठ घाट जमीन पर लेट कर जाती है इस साल भी छट के लिए वह सारी तैयारी कर चुकी है।इस बार भी घाट पर लेट कर जाएंगी और छठ का पूजा संपन्न करेंगी।पिछले कई दिनों से इसकी तैयारी शुरू कर दी थी।

 

किरन नंद गिरी ने बताया कि पीपीगंज में टीचर कॉलोनी में स्थित अपने आवास से घाट पर जाने के लिए गाजे-बाजे के साथ निकलती हैं।इस दौरान उनके साथ कई महिलाएं भी रहती हैं।घाट तक जमीन पर लेट कर जाती हैं। उन्होंने बताया कि यह व्रत वह कई साल से रह रही है और आगे भी रहती रहेगी।यह पूजा वह समाज के और यजमानों के लिए करती है। इस दुनिया के लोग ही उनके अपने हैं और उनके सुख शांति के लिए इस पूजा को वह करती और व्रत रहती हैं।हर साल की तरह इस साल भी वह घाट पर लेट कर जाएगी और यजमानों के लिए छठ पूजा करेंगी और व्रत रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page