वाराणसी
Trending

काशी आना पुण्य कर्मों का प्रतिफल, पर कुछ लोगों ने इसे व्यापार बनाकर काशी के आध्यात्मिक महात्म्य के साथ छल किया – संजय राउत

✍️नवीन तिवारी

वाराणसी:- शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के वरिष्ठ नेता और सांसद संजय राऊत का स्वागत अपने आवास पर शिष्टाचार भेट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय। 

शिव सेना के फायर ब्रांड नेता और लोकसभा सांसद संजय राउत ने काशी आगमन के दौरान कहीं – काशी आना किसी पुण्य से कम नहीं । काशी नगरी बाबा श्री काशी विश्वनाथजी और मां गंगा के मेल की एक ऐसी अद्भुत संगम स्थली है, जिसे निहारना हर कोई चाहता है । मै खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं कि आज मैं इस अद्भुत,अविस्मरणीय पल का साक्षी बना । लेकिन आज मैने काशी आते समय देखा कि इस पौराणिक नगरी का जिस तरह से इसके ऐतिहासिक स्वरूप को संरक्षित करते हुए विकास किया जाना चाहिए था, वैसा काम यहां नहीं हुआ । किसी शहर को उसकी प्राचीन स्वरूप के साथ बिना छेड़ छाड़ किए विकसित करना एक अलग बात है, और उसे तोड़कर विकसित करना एक अलग बात है ।

काशी की मूल पहचान को संरक्षित करते हुए यहां की प्राचीन सड़कों, गलियों, पुराने धरोहरों को मूल पहचान के साथ विकसित किया जाना चाहिए था ,पर दुर्भाग्य है कि ऐसा कुछ भी मुझे आज दिखाई नहीं दिया । क्योटो का सपना दिखाने वालों ने काशी और मां गंगा दोनो के साथ छल किया । काशी और अयोध्या दोनो प्राचीन आध्यात्मिक और पौराणिक नगरी आज ठगी हुई सी महसूस कर रही है। विकास के नाम पर अरबों खरबों का वारा न्यारा हो गया पर यहां की मूलभूत समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं । मात्र एक बारिश ने सारे देश को इनकी हकीकत बता दी । यह तो मात्र एक टेस्टिंग थी । आगे आगे देखते जाइए अभी और भी चीजें आपको दिखेंगी । समय सबकी गवाही देता है साहब । सबका समय आता है। मै जब काशी आ रहा था, तो हमारे नेता उद्धव ठाकरे ने मुझसे व्यक्तिगत रूप से बोला कि आप काशी जा रहे हो तो बाबा श्री काशी विश्वनाथ जी का दर्शन पूजन करने के उपरांत काशी के उस योद्धा से जरूर मिलना जिसने अपने हिम्मत और ताकत के बलबूते अपनी अपराजेय शक्ति का लोहा मनवाया* । इस तरह से आप देख सकते हैं कि धर्म और न्याय की लड़ाई लड़ने वाला आज एक मराठा योद्धा अपने भाई और धर्म योद्धा भाई श्री अजय रायजी से मिलने आया है जो धर्म और न्याय की लड़ाई में आज पूरे हिंदुस्तान के दिलों का बेताज बादशाह बन चुका है।

  इसके पहले शिवसेना के फायर ब्रांड नेता सांसद संजय राऊत का उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने अपने लहुराबीर स्थित आवास पर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया । उन्होंने संजय राउत को पुष्प गुच्छ और अंग वस्त्रम भेंट कर स्वागत किया । इस बीच शिव सेना के कद्दावर नेता का जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल, शैलेन्द्र सिंह, मनीष मोरलिया, विश्वनाथ कुंवर,फसाहत हुसैन बाबू, मयंक चौबे एवं अजय राय की पत्नी रीना राय,बड़ी बेटी श्रद्धा राय, बेटे शांतनु राय और छोटी बेटी आस्था राय ने भी पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. शैलेंद्र सिंह, प्रवक्ता उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी एवं डॉ नृपेंद्र नारायण सिंह, प्रवक्ता वाराणसी कोंग्रेस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page