लखनऊ

एक्सप्रेस वे पर तोड़ा नियम तो लाॅक हो जाएगी गाड़ी,नींद से जगाने के लिए झटका देगी सड़क –

लखनऊ :– एक्सप्रेस वे और हाईवे पर होने हादसों को रोकने के लिए पहली बार सेंसर आधारित मानीटरिंग सिस्टम विकसित होने जा रहा है।ओवरलोडिंग,ओवरस्पीड और लेन उल्लंघन पर स्वचालित अलर्ट के बाद पेनाल्टी लगेगी। दायीं लेन खाली न करने पर तीन अलर्ट के बाद कार लॉक हो जाएगी।यूपीडा और फिक्की के सड़क निर्माण टेक्नोलाजी से जुड़े सेमिनार में आईआईटी बीएचयू के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर बृंद कुमार ने ये जानकारी दी।

 

प्रो. बृंद कुमार ने बताया कि देश में पहली बार स्वदेशी सेंसर आधारित मानीटरिंग सिस्टम के जरिए हाईवे और एक्सप्रेस वे की निगरानी होगी। इससे ओवरस्पीड, ओवरलोड और दायीं लेन का नियम तोड़ने वाली गाड़ियों की पहचान हो जाएगी। उन्होंने बताया कि वाहन एप के जरिए पूरा रिकार्ड आ जाएगा।गाड़ी मालिक के पास अलर्ट जाएगाा। मास्टर कंट्रोल कार सिस्टम से ड्राइवर को भी अलर्ट जाएगा। दायीं लेन से हटने के लिए पांच किलोमीटर तक सिस्टम वाच करेगा। छठे किलोमीटर से सिस्टम एक्टिव हो जाएगा और गाड़ी की निगरानी शुरू कर देगा। दसवें किलोमीटर तक चेतावनी आने लगेगी। फिर भी दो किलोमीटर तक नहीं मानने पर गाड़ी आटो मोड पर चली जाएगी। गाड़ी में अपने आप ब्रेक लगेंगे। धीरे-धीरे गाड़ी किनारे आ जाएगी और इनफोर्समेंट आकर सीज करेगी। इसके लिए वाहन कंपनियों से भी बात चल रही है। उन्होंने बताया कि पूरे सिस्टम के लिए पहली बार देश में विश्वस्तरीय सेंसर बनाए जा रहे हैं। अभी फ्रांस, जर्मनी, यूके से आ रहे हैं। हमारा सिस्टम सस्ता और हमारी जरूरत के मुताबिक होगा।

 

प्रोफेसर कुमार ने कहा कि एक्सप्रेस वे और हाईवे बढ़ने के साथ-साथ हादसे भी बढ़ रहे हैं।इन्हें अगर नहीं रोका तो विकास पर असर पड़ेगा। सबसे ज्यादा गल्तियां ड्राइवरों की लाइसेंसिंग प्रक्रिया में हो रही हैं। काम का दबाव भी एक कारण है।ओवरस्पीड और ट्रैफिक सेंस का न होना भी बड़ी वजह है। यातायात नियमों को तोड़ना शगल बन गया है। कई शहरों में ट्रैफिक मानीटरिंग सिस्टम है लेकिन पूरी तरह कारगर नहीं है। ऐसे लोगों को चेतावनी देने जरूरत है।

 

प्रोफेसर कुमार ने कहा कि लंबे रूट पर लगातार ड्राइव करने से आंखें और दिमाग मान लेती हैं कि सब ठीक है। शरीर का सेंसर नर्वस सिस्टम रिलेक्स मोड में चला जाता है।इसी के साथ खुली आंखें होते हुए भी मस्तिष्क नींद के मोड में आ जाता है। उन्होंने कहा कि इस अवस्था से ड्राइवर को जगाने के लिए थर्मो प्लास्टिक पेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस पर वाहन आते ही झटके देता है। इसे प्रत्येक 20 किलोमीटर पर लगाने का प्रस्ताव है। साथ ही एक्सप्रेस व पर हल्का सा टर्न दिया जा रहा है ताकि गाड़ी के टर्न के साथ मस्तिष्क जाग्रत अवस्था में रहे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर इस तरह के रेज दिए गए हैं। ड्राइवर को नींद आते ही कड़कड़ाने की आवाज आने लगती है।

 

यूपीडा के चीफ इंजीनियर श्रीराज ने बताया कि एक्सप्रेस वे को एटीएमएस यानी आटोमेटिक ट्रांसमिशन मैनेजमेंट सिस्टम से लैस किया जा रहा है। सभी के लिए टेंडर निकाले जा रहे हैं। क्रैश बैरियर पर लड़ने से गाड़ी वहीं रुक जाएगी और हादसे की भयावहता कम हो जाएगी। उसकी स्पीड को बैरियर एब्सार्ब कर लेंगे। उन्होंने बताया कि 12 हफ्ते के अंदर बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को हर हाल में दुरुस्त कर दिया जाएगा। सारी खामियां दूर कर दी जाएंगी। मेंटीनेंस के लिए किसी भी कांट्रैक्टर को अतिरिक्त धनराशि नहीं दी गई है क्योंकि पहले ही पांच साल के मेंटीनेंस का जिम्मा उनके पास है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page