अयोध्या

आसमान से करें अब अयोध्या दर्शन,यूपी पर्यटन विभाग शुरू कर रहा है हेलीकॉप्टर सेवा –

अयोध्या:– रामभक्तों को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार अब खत्म होने वाला है।रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारीयां जोरों पर चल रही हैं।रामनगरी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।यहां आने वाले लोगों की हर सुविधा का खास ख्याल रखा जा रहा है।इस कड़ी में योगी सरकार रामनगरी अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने जा रही है।

 

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि आगरा और मथुरा के बाद अयोध्या में पर्यटकों व श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा शुरू की जा रही है।इस सेवा को शुरू करने की तारीख 22 जनवरी से पहले बता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अयोध्या में एअरपोर्ट की सुविधा पहले से ही कर दी गई है।अब जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवाएं भी शुरू कर दी जाएंगी।अयोध्या में 22 जनवरी के लिये कई भव्य तैयारिया चल रही हैं।

 

बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया का भी विवरण सामने आया है।शास्त्रों के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह का परदा बंद रहता है।पट्टी हटाने के बाद मूर्ति को आइना दिखाया जाता है।मान्यता है कि भगवान अपने नए आवास में पहले खुद का चेहरा देखते हैं।इसके बाद अपने भक्तों को दर्शन देते हैं।इसको लेकर विधि को पूरा कराए जाने की तैयारी की गई है।पूरे शहर को इस कार्यक्रम के लिए सजाया जा रहा है। रामनगरी की प्रमुख सड़कों को सूरज की थीम वाले स्तंभों से सजाया जा रहा है। 30 फीट ऊंच स्तंभों पर एक सजावटी गोला बना हुआ है।यह रात में जगमगाते सूर्य का आभास कराता है। धर्म पथ पर ऐसे 40 स्तंभ लगाए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page