दिल्ली

आधार कार्ड अपडेट करने की आ गई लास्ट डेट, घर बैठे फ्री में ऐसे करें –

दिल्ली:- आधार कार्ड सभी भारतीयों के लिए जरूरी है। जॉब हो या कोई सरकारी स्कीम, बैंक से रिलेटेड काम हो या पहचान की जरुरत हर जगह आधार कार्ड काम आता है। बता दें कि आधार कार्ड को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की समयसीमा अब खत्म होने वाली है। अगर आप भी अपने आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर और उम्र को लेकर कुछ चेंजेस करवाना चाहते हैं तो लास्ट डेट से पहले अपने आधार को फ्री में अपडेट करवा लिजिए। लास्ट डेट के बाद आपको पैसे चुकाने होगें।

 

UIDAI ने तय की ये लास्ट डेट: –

पहचान प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) दस्तावेजों को मुफ्त में अपडेट करने के लिए आपके पास समय कम है। बता दें कि आधार नामांकन की तिथि से हर 10 साल में अपने POI और POA दस्तावेजों को अपडेट करना होता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसके लिए 14 सितंबर, 2024 को अंतिम तिथि निर्धारित की है।

 

आधार कार्ड ऐसे करें अपडेट: –

Step 1: आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाएं। इसके बाद अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।

 

Step 2: अब माय आधार (My Aadhaar) टैब पर क्लिक करके ड्रॉपडाउन मेनू से ‘अपडेट योर आधार’ विकल्प को चुनें।

 

Step 3: इसके बाद आपको ‘अपडेट आधार डिटेल (Online)’ पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। यहां ‘अपडेट डॉक्यूमेंट’ पर क्लिक करके अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके OTP के लिए ‘सेंड OTP’ पर क्लिक करें।

 

Step 4: इसके बाद OTP दर्ज करके ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें और जनसांख्यिकीय विवरण चुनें, जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं (नाम, पता, जन्म तिथि, आदि) और नई जानकारी को सही-सही भरें।

 

Step5: अब ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और अपने अपडेट रिक्वेस्ट के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें और ‘सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट’ पर क्लिक करें। अंत में आपको अपने रिक्वेस्ट स्टेटस को ट्रैक करने के लिए SMS के जरिए एक अपडेट अनुरोध संख्या (URN) प्राप्त होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page