सोनभद्र
Trending

आगामी त्यौहारों एवं जनपद में कानून/शांति व्यवस्था/यातायात प्रबन्धन/ पुलिस विभाग में संसाधनों की स्थिति/ तीनों नवीन कानूनों के प्रशिक्षण की स्थिति सहित अपराध नियंत्रण के दृष्टिगत अपर पुलिस महानिदेशक पीयूष मोर्डिया द्वारा की गई समीक्षा बैठक की गई –

सोंनभद्र:-  “पीयूष मोर्डिया” अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन के जनपद सोनभद्र में आगमन पर पुलिस लाइन चुर्क, सोनभद्र में सलामी गार्द द्वारा सलामी दी गयी, सलामी गार्द का अभिवादन स्वीकार किया गया

तत्पश्चात महोदय द्वारा पुलिस कर्मियों को फिजिकली फिट रखने के उद्देश्य से पुलिस लाइन चुर्क में कॉप फिटनेश क्लब व बैडमिंटन कोर्ट का उद्घाटन/लोकार्पण किया गया।

 

 पीयूष मोर्डिया ने कहा – मानव शरीर एक जटिल और नाजुक मशीन की तरह है जिसमें कई छोटे-छोटे हिस्से होते हैं। एक हिस्से में थोड़ी सी भी खराबी मशीन के खराब होने का कारण बनती है। इसी तरह, अगर मानव शरीर में भी ऐसी स्थिति पैदा होती है, तो यह शरीर में खराबी का कारण बनती है। व्यायाम स्वस्थ जीवनशैली में से एक है जो इष्टतम स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में योगदान देता है। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वे मृत्यु के जोखिम को कम कर सकते हैं। नियमित व्यायाम और अच्छी शारीरिक फिटनेस कई तरह से जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है। शारीरिक फिटनेस और व्यायाम हमें अच्छा दिखने, अच्छा महसूस करने और जीवन का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं। 

 

कानून व्यवस्था व अपराध नियंत्रण/ यातायात प्रबन्धन/ नवीन कानूनों के प्रशिक्षण की स्थिति/ आगामी त्यौहार समीक्षा गोष्ठी –

        अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु समस्त राजपत्रित अधिकारियों को महिला अपराधों के अभियुक्तों के विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही करने, सनसनीखेज वारदातों के अभियुक्तों जैसे हत्या, लूट, डकैती, गैंगरेप, गौ तस्करी, वाहन चोरों, मादक पदार्थ तस्करों, के विरुद्ध गैंगेस्टर की कार्यवाही करने तथा गैंगेस्टर के अभियुक्तों की धारा 14(1) अंतर्गत संपत्ति सीजर करने, शासन द्वारा चलाए गए अभियान के अंतर्गत जनपद स्तरीय चिन्हित सनसनीखेज अपराधों के 20 वादों की प्रभावी पैरवी कर सजा दिलाने, ऑपरेशन दृष्टि के तहत पब्लिक से समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक सीसीटीवी कवरेज कराने, ओवर लोड वाहनों के अवैध संचालन पर प्रभावी अंकुश लगाने, अवैध शराब निष्कर्षण, भंडारण व बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने, सभी मुख्य बाजार/मार्गों, चौराहों एवं हाइवे पर रात्रि गश्त एवं प्रभावी चेकिंग करने, IGRS पोर्टल पर प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थनापत्रों का भली-भाँति अवलोकन कर उनमें निष्पक्ष जांच करने तथा समय से उनको निस्तारित करने, थानों पर महिला हेल्पडेस्क के माध्यम से संचालित अभियान के अन्तर्गत कम्युनिटी पुलिसिंग एवं महिला सशक्तिकरण हेतु “मिशन शक्ति” के माध्यम से आउटरीच प्रोग्राम चलाकर जनता को लगातार जागरूक करते हुए प्राप्त निर्देशों के अनुरूप कार्रवाई करने के सम्बन्ध में गोष्ठी में उपस्थित समस्त राजपत्रित अधिकारियों /थाना प्रभारियों/शाखा प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। 

              इसी क्रम में आगामी पर्वों की तैयारियों के सम्बन्ध में समीक्षा गोष्ठी की गयी। आगामी पर्वों सकुशल संपन्न कराए जाने के दृष्टिगत सभी थाना प्रभारियों को थाना क्षेत्र अंतर्गत अराजक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध प्रभावी वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया। अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी कार्यवाही, आगामी पर्वों की संवेदनशीलता के दृष्टिगत छोटी सी छोटी घटनाओं पर गम्भीरता पूर्वक कार्यवाही करने हेतु समस्त क्षेत्राधिकारीगण व थाना प्रभारियों को सख्त निर्देश दिए गए। सभी पुलिस वाहनों पर लाउड हेलर व पब्लिक एड्रेस सिस्टम को सक्रिय करते हुए त्योहारों को शांति व सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाने हेतु आमजन से अपील की जाए। जनपद में यातायात प्रबन्धन पर प्रकाश डालते हुए जनपद की यातायात व्यवस्था को सुदृढ बनानें व यातायात नियमों का पालन करने हेतु जनता से अपिल करने तथा यातायात नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

              इसी क्रम में पुलिस विभाग में उपलब्ध सभी संसाधनों की स्थिति के बारे में जानकारी लेकर उसके उपयोग व रख-रखाव के बारे में सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

तथा पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशानुसार भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता एवं भारतीय साक्ष्य अधिनियम-2023 लागू किये जाने के सम्बन्ध में तीन नये कानूनों को 01 जुलाई 2024 से लागू किये जाने के सम्बन्ध में जनपद में थाना कार्यालय में कार्यरत मु0आ0/आरक्षी/प्रधान लेखक/लेखक को नये कानून के सम्बन्ध में प्रशिक्षण की स्थिति का जानकारी कर सभी को प्रशिक्षण में भाग लेकर प्रशिक्षण प्राप्त कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

 

इस मौके पर डॉ0 यशवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक सोनभद्र, कालू सिंह अपर पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) सोनभद्र, त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक (ऑपरेशन) जनपद सोनभद्र, सहित जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारी व शाखा प्रभारी मौजूद रहे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page